यूपी स्कॉलरशिप: आवेदन, दस्तावेज, पात्रता, स्टेटस, सुधार

हर एक व्यक्ति स्कॉलरशिप पाना चाहता है कि चाहे उन्हें इसकी जरूरत हो या नहीं। अपनी पढ़ाई के फाइनेंस के लिए, लोग स्कॉलरशिप  के लिए आवेदन करते हैं। उप स्कॉलरशिप छात्रों को फंडिंग प्रदान करने का एक तरीका है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों की आर्थिक मदद करने के लिए उप स्कॉलरशिप 2019-20 प्रदान की गई है। जिन छात्रों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, वे इस उप छात्रवृत्ति कार्यक्रम में आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

सभी श्रेणी के छात्र यूपी स्कॉलरशिप आवेदन पत्र भर सकते हैं चाहे वह एससी(SC) / एसटी(ST ), ओबीसी(OBC), अल्पसंख्यक(Minority) या सामान्य श्रेणी के छात्र हों। उप स्कॉलरशिप विभाग उन सभी छात्रों को जो कक्षा 9 वीं और 10 वीं और कक्षा 11 वीं और 12 वीं में पढ़ रहे हैं और उन सभी को जो स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम के छात्र है, अनुमति देता है कि वे भी उप स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते है।

अब इस लेख में, हम आपको उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना के सभी विवरणों के बारे में बताएंगे जैसे कि उप छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, उप स्कॉलरशिप आवश्यक दस्तावेज, उप स्कॉलरशिप पात्रता, उप स्कॉलरशिप स्टेटस, उप स्कॉलरशिप सुधार आदि।

उप स्कॉलरशिप के प्रकार

उत्तर प्रदेश सरकार दो प्रकार की स्कॉलरशिप पूर्व-मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना और पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना प्रदान करती है।

प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम: जो छात्र 9 वीं और 10 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और एससी / एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यकों और सामान्य वर्ग के हैं, वे प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम: पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम केवल उन छात्रों के लिए है जो 9 वीं और 10 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में भी नामांकित हैं। वे छात्र जो एससी / एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के हैं, वे पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्कॉलरशिप के लिए उपलब्ध पाठ्यक्रम

शैक्षणिक सत्र 2019-20 में दाखिला लेने वाले छात्र और नीचे बताई गई कक्षाओं और पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले छात्र उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

स्कॉलरशिप लागू छात्रवृत्ति के प्रकार
कक्षा 9वीं प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप
कक्षा 10वीं प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप
कक्षा 11वीं पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप
कक्षा 12वीं पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप
स्नातक पाठ्यक्रम पोस्ट मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) स्कॉलरशिप
स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम पोस्ट मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) स्कॉलरशिप
सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम पोस्ट मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) स्कॉलरशिप
डिप्लोमा/ अन्य परीक्षा पोस्ट मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) स्कॉलरशिप
स्कॉलरशिप का नाम द्वारा उपलब्ध कराया गया स्कॉलरशिप की अवधि पात्रता मापदंड
एसटी / एससी / जनरल श्रेणी के लिए प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप, उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई से सितंबर 1. जो छात्र 9 वीं और 10 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और एससी / एसटी / सामान्य श्रेणी के हैं।

2. पारिवारिक वार्षिक आय INR 1 लाख से कम होनी चाहिए।

एसटी / एससी / जनरल श्रेणी के लिए पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप, उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई से नवंबर 1. जो छात्र 11 वीं और 12 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और एससी / एसटी / सामान्य वर्ग के हैं।

2. पारिवारिक वार्षिक आय INR 2 लाख से कम होनी चाहिए।

पोस्ट मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) एसटी, एससी, जनरल श्रेणी, उत्तर प्रदेश के लिए छात्रवृत्ति समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई से नवंबर 1. जो छात्र स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएच.डी. या उच्च स्तर के प्रमाणीकरण पाठ्यक्रम में प्रवेश ले चुके है और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / सामान्य श्रेणी के अंतर्गत आते है।

2. पारिवारिक वार्षिक आय INR 2 लाख से कम होनी चाहिए।

एसटी, एससी, जनरल श्रेणी, उत्तर प्रदेश के लिए पोस्ट मैट्रिक अन्य राज्य छात्रवृत्ति समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई से नवंबर 1. जो छात्र कक्षा 11 वीं या उससे ऊपर की कक्षा में पढ़ रहे हैं और एससी / एसटी / सामान्य वर्ग से हैं।

2. पारिवारिक वार्षिक आय INR 2 लाख से कम होनी चाहिए।

अल्पसंख्यकों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति, उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई से सितंबर 1. जो छात्र 9 वीं और 10 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और अल्पसंख्यक समुदाय से हैं।

2. परिवार की वार्षिक आय INR 1 लाख से कम होनी चाहिए।

अल्पसंख्यक के लिए पोस्ट मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) छात्रवृत्ति, उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई से नवंबर 1. जो छात्र स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएच.डी. या उच्च स्तर के प्रमाणीकरण पाठ्यक्रम में प्रवेश ले चुके है और अल्पसंख्यक समुदाय के हैं।

2. पारिवारिक वार्षिक आय INR 2 लाख से कम होनी चाहिए।

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति, उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई से नवंबर 1. जो छात्र 11 वीं और 12 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और अल्पसंख्यक समुदाय से हैं।

2. पारिवारिक वार्षिक आय INR 2 लाख से कम होनी चाहिए।

ओबीसी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति, उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई से सितंबर 1.जो छात्र 9 वीं और 10 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और ओबीसी श्रेणी के हैं।

2. पारिवारिक वार्षिक आय INR 1 लाख से कम होनी चाहिए।

ओबीसी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति, उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई से नवंबर 1. जो छात्र 11 वीं और 12 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और ओबीसी श्रेणी के हैं।

2. पारिवारिक वार्षिक आय INR 2 लाख से कम होनी चाहिए।

पोस्ट मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) छात्रवृत्ति ओबीसी, उत्तर प्रदेश के लिए पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई से नवंबर 1. जिन छात्रों को स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश दिया जाता है, पीएच.डी. या उच्च स्तर के प्रमाणीकरण पाठ्यक्रम और ओबीसी श्रेणी के अंतर्गत आता है।

2. पारिवारिक वार्षिक आय INR 2 लाख से कम होनी चाहिए।

स्कॉलरशिप की अवधि को बदला जा सकता है जो स्कॉलरशिप प्रदाता पर निर्भर है।

यूपी स्कॉलरशिप पात्रता

आपको यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन 2019-20 को भरने के लिए कुछ पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। इसलिए यूपी स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता की जांच करें। उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की पात्रता मानदंड नीचे उल्लिखित है:

    • उम्मीदवार उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए मतलब उनके पास यूपी डोमिसाइल प्रमाण पत्र होना चाहिए।
    • उम्मीदवार जो 9 वीं और 10 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, वे केवल प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • छात्र की पारिवारिक आय INR 2 लाख से कम होनी चाहिए।

उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप आवेदन के लिए परिवार की न्यूनतम आय की पात्रता मानदंड को पूरा करना चाहिए।

वर्ग अधिकतम वार्षिक आय
सामान्य ग्रामीण के लिए INR 19,884 और शहरी के लिए INR 25,546
अल्पसंख्यक INR 1 Lakh
अन्य पिछड़ा वर्ग INR 30,000
अनुसूचित जाति / जनजाति INR 30,000

आपको आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए यूपी स्कॉलरशिप योजना और दशमोटार स्कॉलरशिप के इन पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

अब हम चर्चा करेंगे कि यूपी सरकार स्कॉलरशिप योजना को लागू करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

उप स्कॉलरशिप – मुख्य आवश्यक दस्तावेज

यूपी छात्रवृत्ति 2019-20 आवेदन पत्र भरने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को प्रमाण या सत्यापन के रूप में संलग्न करना होगा। ये दस्तावेज़ एक सत्यापन के रूप में काम करते हैं कि आप छात्रवृत्ति पाने के लिए पात्र हैं या नहीं।

आपको यूपी स्कॉलरशिप आवेदन पत्र को अपने नामांकित संस्थान या विश्वविद्यालय में जमा करने से पहले इन दस्तावेजों को संलग्न करना होगा। यूपी स्कॉलरशिप के मुख्य आवश्यक दस्तावेज नीचे उल्लिखित हैं:

  • उत्तर प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि आप एससी / एसटी / ओबीसी / अल्पसंख्यक वर्ग के हैं)
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड।
  • आपके उत्तीर्ण शैक्षणिक परीक्षाओं की मार्कशीट।
  • उम्मीदवार के नवीनतम स्कैन किए गए पासपोर्ट आकार के फोटो
  • उम्मीदवार के स्कैन किए गए हस्ताक्षर
  • बैंक पास बुक
  • शुल्क रसीद या वर्तमान वर्ष का प्रवेश पत्र
  • स्टूडेंट आईडी प्रूफ
  • वास्तविक प्रमाण पत्र
  • शपथ पत्र
  • एनरॉलमेंट नंबर
  • वार्षिक गैर-वापसी योग्य(नॉन रिफंडेबल) राशि

जिन उम्मीदवारों ने अपने यूपी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन फॉर्म के साथ संलग्न नहीं किए हैं, उन्हें अमान्य माना जाएगा। इसलिए, छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सभी आवश्यक दस्तावेज सही प्रारूप और आकार में प्रदान करें।

दस्तावेजों के संग्रह के बाद यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र को इन चरणों के साथ पंजीकरण और जमा करना पूरा करें।

यूपी स्कॉलरशिप – आवेदन कैसे करें

लगभग छात्र, जो यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र भरना चाहते हैं, उनके मन में सवाल होता है कि यूपी स्कॉलरशिप आवेदन पत्र कैसे भरें या यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें।

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए आसानी से आवेदन करने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी छात्रवृत्ति योजना के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक वेबसाइट शुरू की है। योग्य छात्र इस ऑनलाइन वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं और यूपी स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूपी छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने से पहले, उम्मीदवार को आवेदन पत्र के रद्द होने से बचने के लिए सभी आवश्यक निर्देशों, छात्रवृत्ति की शर्तों और विवरणों को ध्यान से पढ़ना होगा।

हमने यूपी सरकार छात्रवृत्ति आवेदन पत्र को भरने के लिए चरण-दर-चरण आवेदन गाइड को सूचीबद्ध किया है। इन चरणों का पालन करके आप यूपी सरकार द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते है:

चरण 1: यूपी स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन – छात्र पंजीकरण

  • यूपी छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली की वेबसाइट Scholarship.up.nic.in पर जाएं।
  • मेनू में Student (स्टूडेंट) पर क्लिक करें और फिर New Registration (न्यू रजिस्ट्रेशन ) पर क्लिक करें।
  • अब, जिस श्रेणी में और जिस प्रकार की छात्रवृत्ति के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं उस स्कॉलरशिप का चयन करें ।
  • श्रेणी चुनने के बाद, यूपी छात्रवृत्ति पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  • सभी आवश्यक विवरण ध्यान से भरें।
  • Submit (सबमिट) बटन पर क्लिक करें।
  • भविष्य की वरीयताओं के लिए पंजीकरण पर्ची को सहेजें या प्रिंट करें।

चरण 2: यूपी स्कॉलरशिप लॉगिन – छात्र लॉगिन

  • पंजीकरण के बाद, Student (स्टूडेंट) अनुभाग पर क्लिक करें और फिर उस Type of Scholarship  स्कॉलरशिप के प्रकार) पर क्लिक करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • नए आवेदन के लिए “fresh login”(फ्रेश लॉगिन) विकल्प और आवेदन के नवीकरण के लिए “renewal login” (रिन्यूअल लॉगिन) विकल्प चुनें।
  • फिर Type of Session (सत्र का प्रकार) चुनें।
  • अपना पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि और पासवर्ड / सत्यापन कोड दर्ज करें।
  • Submit (सबमिट) बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें महत्वपूर्ण निर्देश होंगे।
  • सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और पृष्ठ के निचले भाग में दिए गए चेकबॉक्स पर टिक करें और proceed (प्रोसीड) पर क्लिक करें।

चरण 3: छात्रवृत्ति आवेदन पत्र भरें

  • Proceed(प्रोसीड) बटन पर क्लिक करने के बाद आपको यूजर डैशबोर्ड पर पुनः भेज दिया जाएगा।
  • अब, Fill in application form(फ़िल इन एप्लीकेशन फॉर्म) पर क्लिक करें।
  • यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में अपने सभी व्यक्तिगत विवरण भरें।
  • और फिर Submit (सबमिट) बटन पर क्लिक करें।

चरण 4: संबंधित दस्तावेज़ अपलोड करें

यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र के Submit (सबमिट) बटन पर क्लिक करने के बाद, उम्मीदवार को आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई प्रति प्रदान करनी होगी। उपरोक्त सभी आवश्यक दस्तावेज स्कॉलरशिप की वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर अपलोड करें।

चरण 5: अंतिम सबमिशन

यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र जमा करने से पहले, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें। कोई भी मूर्खतापूर्ण गलती स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म के रद्द होने का कारण हो सकता है। यूपी सरकार छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली में अंतिम प्रस्तुति (सबमिशन ) करने के बाद जानकारी को बदलने या सही करने का कोई प्रावधान नहीं है।

तो, यूपी छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म को सावधानीपूर्वक और सही से भरें और अंतिम सबमिशन से पहले सभी भरी हुई जानकारी पढ़ें।

चरण 6: उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति आवेदन पत्र की प्रति भी अपने संबंधित शैक्षिक संस्थान में जमा करें

जब आवेदक स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म के अपने अंतिम सबमिशन को पूरा करता है तो उन्हें अपने शैक्षिक संस्थान से संबंधित सभी स्व-सत्यापित दस्तावेजों के साथ यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र की प्रति भी जमा करनी होगी।

उम्मीदवारों को ऑनलाइन जमा किए गए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना होगा और छात्रवृत्ति आवेदन पत्र के साथ सभी संबंधित दस्तावेजों की स्व-सत्यापित प्रति संलग्न करनी होगी। फिर इसे उनके विशेष नामांकित संस्थान या विश्वविद्यालय में जमा करें।

यूपी स्कॉलरशिप 2019 अंतिम तिथि

यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म 2019 रजिस्ट्रेशन की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। फ्रेश कैंडिडेट को शुरू में scholarship.up.nic.in पर रजिस्टर करना होता है और अन्य उम्मीदवारों को रिन्यूवल कैंडिडेट के रूप में आगे बढ़ना होगा।

यूपी स्कॉलरशिप अंतिम तिथि 2019 को जल्द ही अपडेट किया जाएगा और आप यहां यूपी स्कॉलरशिप 2019 से संबंधित सभी नवीनतम अपडेट और सूचनाएं प्राप्त कर सकते है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आरंभ तिथि – जल्द ही अपडेट की जाएगी

अंतिम तिथि – जल्द ही अपडेट की जाएगी

फॉर्म भरने की अंतिम तिथि – जल्द ही अपडेट की जाएगी

हार्ड कॉपी प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि – जल्द ही अपडेट की जाएगी

यूपी छात्रवृत्ति नवीकरण – लॉगिन और आवेदन जमा करना

यूपी स्कॉलरशिप फ्रेश एप्लीकेशन सबमिशन

उत्तर प्रदेश सरकार यूपी छात्रवृत्ति योजना प्रदान करती है जिसमें छात्र यूपी सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस साल प्रवेश लिया है और पिछले साल कोई यूपी छात्रवृत्ति फॉर्म नहीं भरा था, उन्हें एक ताजा उम्मीदवार माना जायगा।

यूपी स्कॉलरशिप स्कीम में, फ्रेश कैंडिडेट को स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। और फिर वे यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं।

एक नए उम्मीदवार के रूप में यूपी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले कैंडिडेट को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
    • scholarship.up.nic.in पर जाएं।
    • यूपी छात्रवृत्ति छात्र पंजीकरण के ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें
  • पंजीकरण के बाद, Student अनुभाग पर क्लिक करें
  • और फिर केवल फ्रेश लॉगिन के लिए स्कॉलरशिप के प्रकार पर क्लिक करें जिसमे आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • फिर सत्र का प्रकार चुनें और अपना पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि और पासवर्ड / सत्यापन कोड डालें।
  • और फिर Submit (सबमिट) बटन पर क्लिक करें और फिर Proceed (प्रोसीड) पर क्लिक करें।
  • अब, आप यूजर डैशबोर्ड पर पुनर्निर्देशित होंगे और Fill in application form पर क्लिक करें।
  • यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में अपने सभी व्यक्तिगत विवरण भरें।
  • और फिर Submit (सबमिट) बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें।
  • और Submit (सबमिट) पर क्लिक करें।

उसके बाद, आपकी यूपी स्कॉलरशिप फ्रेश आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। भविष्य की वरीयताओं के लिए यूपी स्कॉलरशिप आवेदन विवरण सहेजें / प्रिंट करें।

एक और बात ध्यान रखे, अपना पंजीकरण नंबर, जन्मतिथि और पासवर्ड / सत्यापन कोड याद रखें क्योंकि इसका उपयोग अगले साल यूपी छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए किया जाएगा।

यूपी छात्रवृत्ति नवीकरण आवेदन सबमिशन

जिन उम्मीदवारों ने पिछले साल उप स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन किया था और उनके पास लॉगिन के लिए पंजीकरण संख्या है, उन्हें नवीनीकरण लॉगिन के लिए माना जाता है। अभ्यर्थियों को पिछले वर्ष पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि और छात्र नवीनीकरण के लिए पासवर्ड दर्ज करना होगा।

यहां यूपी छात्रवृत्ति नवीकरण आवेदन पत्र भरने के चरण दिए गए हैं:

छात्र नवीनीकरण लॉगिन: यूपी स्कॉलरशिप लॉगिन

  • http://scholarship.up.nic.in पर जाएं।
  • Student अनुभाग पर क्लिक करें और फिर पंजीकरण के बाद स्कॉलरशिप के प्रकार पर क्लिक करें जिसमे आप नवीनीकरण लॉगिन के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
  • सत्र का प्रकार चुनें।
  • अपना पिछले साल का रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और पासवर्ड / वेरिफिकेशन कोड डालें और submit (सबमिट) बटन पर क्लिक करें।
  • अब, एक नया पेज खुलेगा जिसमें महत्वपूर्ण निर्देश होंगे।
  • सभी निर्देशों को ध्यान से देखें और पृष्ठ के निचले भाग पर दिए गए चेकबॉक्स पर टिक करें और Proceed (प्रोसीड) पर क्लिक करें।

छात्रवृत्ति आवेदन पत्र भरें

  • Proceed (प्रोसीड) बटन पर क्लिक करने के बाद आपको यूजर डैशबोर्ड पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • अब, Fill in application form पर क्लिक करें।
  • यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में अपने सभी व्यक्तिगत विवरण भरें।
  • और फिर Submit (सबमिट) बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें।
  • Submit (सबमिट) पर क्लिक करें।

आवेदन जमा करने के बाद, यूपी छात्रवृत्ति नवीकरण आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और छात्र भविष्य की प्राथमिकताओं के लिए यूपी छात्रवृत्ति आवेदन विवरण को सहेज / प्रिंट कर सकते हैं।

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस कैसे चेक करें

यूपी स्कॉलरशिप वेबसाइट में यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन चेक करने की सुविधा है। छात्र न केवल अपने वर्तमान शैक्षणिक वर्ष यूपी छात्रवृत्ति आवेदन के स्टेटस की जांच कर सकते हैं, बल्कि वे अपने पिछले वर्ष के यूपी छात्रवृत्ति आवेदन का स्टेटस भी देख सकते हैं।

वर्तमान वर्षों की यूपी छात्रवृत्ति योजना की स्थिति की जाँच करने के लिए कदम

फ्रेश उम्मीदवार जो वर्तमान वर्ष के अपने यूपी छात्रवृत्ति आवेदन का पता लगाना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • http://scholarship.up.nic.in पर जाएं।
  • बस उनके पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
  • और फिर submit (सबमिट) पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने वर्तमान वर्ष के यूपी छात्रवृत्ति आवेदन का स्टेटस देख सकते हैं।

पिछले वर्षों की यूपी छात्रवृत्ति योजना की स्थिति की जाँच करने के लिए कदम

छात्र पिछले वर्ष के अपने यूपी छात्रवृत्ति आवेदन का पता लगाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://scholarship.up.nic.in पर जाएं।
  • Status (स्टेटस) पर क्लिक करें और फिर Application Status(एप्लीकेशन स्टेटस) पर क्लिक करें।
  • अब आपको यूपी स्कॉलरशिप एप्लीकेशन स्टेटस के पेज पर भेज दिया जाएगा।
  • अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • और Search (सर्च ) बटन पर क्लिक करें।

अब, आप अपने यूपी छात्रवृत्ति आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

यूपी स्कॉलरशिप सुधार

उत्तर प्रदेश सरकार यूपी छात्रवृत्ति योजना में यह सुविधा प्रदान करती है कि उम्मीदवार, जिन्होंने अपने यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में कोई गलती की है, उन विवरणों को सही कर सकते हैं।

यूपी छात्रवृत्ति योजना में प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति दोनों के ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार करने का प्रावधान है। यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र के सुधार आम तौर पर दिसंबर महीने में घोषित किए जाते हैं।

यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए एक विशिष्ट समय अवधि के लिए वेबसाइट या यूपी छात्रवृत्ति का ऑनलाइन पोर्टल खोलती है।

उम्मीदवार को यूपी छात्रवृत्ति के पोर्टल द्वारा दिए गए समय अवधि के भीतर ही सुधार करना है और यूपी छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन पत्र को ऑनलाइन जमा करना है।

यूपी स्कॉलरशिप सुधार पात्रता

जो छात्र माध्यमिक स्तर पर अध्ययनरत हैं, वे ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपने यूपी स्कॉलरशिप आवेदन पत्र में सुधार करने के पात्र हैं। पोस्ट सेकेंडरी लेवल में 11वीं, 12वीं,  ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी (PhD), एमफिल (MPhil) और पोस्टडॉक्टरल लेवल के स्टूडेंट शामिल हैं।

पोस्ट मैट्रिक स्तर के छात्रों के आवेदन पात्र में सुधार हेतु थोड़े समय के लिए यूपी छात्रवृत्ति पोर्टल खुलेगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे यूपी स्कॉलरशिप के अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र के स्टेटस की जाँच करें और यदि आपको कोई गलती मिलती हैं तो अपने फॉर्म में सुधार करें।

यूपी छात्रवृत्ति फॉर्म में सुधार कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के बाद, छात्र अपने यूपी स्कॉलरशिप आवेदन पत्र के स्टेटस की जांच कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो सुधार कर सकते हैं।

यहाँ हमने छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में सुधार करने के चरणों को सूचीबद्ध किया है।

चरण 1: स्टूडेंट लॉगिन – यूपी स्कॉलरशिप लॉगिन

  • आधिकारिक पोर्टल http://scholarship.up.nic.in/ पर जाएं
  • Student (स्टूडेंट) पर क्लिक करें और फिर Post Matric intermediate fresh/renewal (पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट / नवीकरण) या Post Matric other than intermediate fresh/renewal (पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट के अलावा फ्रेश/ नवीकरण) का चयन करें।
  • फिर सत्र का प्रकार चुनें।
  • अपना पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि और पासवर्ड / सत्यापन कोड दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करें और Submit (सबमिट) बटन पर क्लिक करें।

चरण 2: आवेदन पत्र में सुधार करें

  • लॉगइन करने के बाद, Scrutiny Result (स्क्रूटनी रिजल्ट) सेक्शन को चेक करें कि आपने गलती की है या नहीं।
  • यदि यह कुछ गायब दिखाता है तो सुधार करने के लिए Modify application after initial test बटन पर क्लिक करें।
  • अब, एप्लिकेशन पृष्ठ खुल जाएगा।
  • आवश्यक सुधार करें और फिर Submit (सबमिट) पर क्लिक करें।

चरण 3: संस्था को सही यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म की कॉपी भेजें

  • सही ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के बाद, आपको सही आवेदन का प्रिंट आउट लेना होगा।
  • फिर सही किए गए आवेदन की हार्ड कॉपी अपने संस्थान या कॉलेज में जमा करें।

यूपी स्कॉलरशिप के ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार की प्रक्रिया केवल पोस्ट मैट्रिक स्तर के छात्रों के लिए लागू है। जो आवेदक सही से आवेदन पत्र नहीं भरते हैं, उन्हें स्कॉलरशिप नहीं मिल सकती है और उनके आवेदन पत्र को स्कॉलरशिप विभाग द्वारा रद्द कर दिया जाएगा। इसलिए, सुधार को ध्यान से करें और स्कॉलरशिप प्राप्त करें।

यूपी स्कॉलरशिप के लिए योग्य बैंक खाता पात्र

पूरे भारत में बहुत सारे बैंक प्रस्तुत हैं लेकिन केवल वे बैंक जो भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) से मान्यता प्राप्त हैं, वे ही  यूपी स्कॉलरशिप प्रदान करने के पात्र हैं। यूपी स्कॉलरशिप की रकम को यूपी छात्रवृत्ति योजना विभाग द्वारा केवल उन बैंक खातों में ट्रांफर किया जाएगा जिन्हें आरबीआई से मान्यता प्राप्त है।

साथ ही, उम्मीदवार को उप स्कॉलरशिप आवेदन पत्र में स्थानीय बैंक खाता संख्या का भी उल्लेख करना होगा जो उनके नामांकित संस्थान या कॉलेज के स्थानीय हैं। आवेदक जिस शहर में पढ़ रहा हो उस शहर में किसी भी RBI मान्यता प्राप्त बैंक में स्थानीय बैंक खाता होना चाहिए हैं।

अगर आवेदक का लोकल बैंक अकाउंट नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका बैंक अकाउंट आपके कॉलेज द्वारा खोला जा सकता  है। तो, अपने स्थानीय बैंक खाते में यूपी स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त करें।

यूपी स्कॉलरशिप से मिलने वाली धनराशि

प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक स्तर के छात्रों के लिए यूपी सरकार से मिलने वाली राशि अलग-अलग है। यूपी छात्रवृत्ति राशि प्रति वर्ष विशेष जनरल डिग्री कोर्स के शिक्षण शुल्क के लगभग बराबर है।

प्री मैट्रिक स्तर पर अध्ययनरत छात्रों को यूपी छात्रवृत्ति राशि लगभग रु। 300 से 800 प्रति वर्ष।

प्री मैट्रिक यूपी स्कॉलरशिप राशि

यूपी छात्रवृत्ति राशि कक्षा
रुपये। 25 / महीना या रु। 300 / वर्ष 1 से 5वीं कक्षा
रुपये। 40 / महीना या रु। 480 / वर्ष 6ठी से 8वीं कक्षा
रुपये। 60 / महीना या रु। 720 / वर्ष 9वीं और 10वीं कक्षा

जिन छात्रों को पोस्ट मैट्रिक स्तर के अध्ययन में नामांकित किया गया है, वे लगभग रु 5000 से 15000 प्रति वर्ष तक की स्कालरशिप पा सकते है।

पोस्ट मैट्रिक यूपी स्कॉलरशिप राशि

ग्रुप्स हॉस्टलर्स डे स्कॉलर्स
पहला  ग्रुप Rs. 1200/Month Rs. 550/Month
दूसरा  ग्रुप Rs. 820/Month Rs. 530/Month
तीसरा ग्रुप Rs. 570/Month Rs. 300/Month
चौथा ग्रुप Rs. 380/Month Rs. 230/Month

विशेष रूप से सामान्य डिग्री कोर्स की छात्रवृत्ति राशि उस कोर्स की ट्यूशन फीस के बराबर होती है जो की रु। 30,000 प्रति वर्ष है।

इंजीनियरिंग छात्रों के लिए यूपी स्कॉलरशिप

इंजीनियरिंग छात्रों के लिए, यूपी स्कॉलरशिप ट्यूशन शुल्क पर निर्भर है। यूपी छात्रवृत्ति राशि लगभग इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के ट्यूशन शुल्क के बराबर है जो प्रति वर्ष 1.25 लाख रुपये है। यूपी छात्रवृत्ति राशि भिन्न हो सकती है क्योंकि यह कॉलेजों के शिक्षण शुल्क पर निर्भर करती है।

मेडिकल छात्रों को भी यूपी स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। जो छात्र यूपी से मेडिकल डिग्री प्राप्त कर रहे हैं, वे यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं और यूपी सरकार से अपनी ट्यूशन फीस प्राप्त कर सकते हैं। मेडिकल की पढ़ाई के लिए यूपी छात्रवृत्ति राशि भी प्रति वर्ष ट्यूशन फीस पर निर्भर करता है जो कि प्रति वर्ष रू 3.0 लाख है।

यूपी स्कॉलरशिप नहीं मिलने के कारण

सभी लोग स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं कि चाहे इसकी आवश्यकता हो या नहीं। लेकिन उनमें से कुछ छात्र आर्थिक रूप से गरीब होते हैं इसीलिए उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए छात्रवृत्ति जैसी स्कीम की आवश्यकता होती है। आर्थिक रूप से गरीब छात्रों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए ही यूपी स्कॉलरशिप योजना भी बनाई गई है।

छात्र अपनी पढ़ाई या डिग्री के वित्तपोषण के लिए यूपी स्कॉलरशिप विभाग को आवेदन भेजते है लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र खारिज कर दिए जाते हैं। और छात्र अपने यूपी स्कॉलरशिप आवेदन पत्र के अस्वीकार होने का कारण भी नहीं जान पाते इसलिए हमने उन कारणों को सूचीबद्ध किया है जिनके कारण छात्रों को यूपी स्कॉलरशिप नहीं मिलती है।

अब, हम आपको बताएंगे कि इतने सारे यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र सीधे रद्द क्यों किए जाते हैं।

  • आवेदक छात्रवृत्ति की शर्तों के तहत योग्य नहीं थे।
  • आवेदन अपूर्ण था।
  • आवेदक ने एक वैध संपर्क विवरण प्रदान नहीं किया।
  • आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि को भूल गए।
  • एप्लिकेशन में कई वर्तनी गलतियाँ होने के कारण।
  • इंटरनेट से अपने व्यक्तिगत बयान या निबंध की नकल की।
  • अपलोड किए गए दस्तावेज़ अप्रासंगिक या अनुचित हैं।
  • प्रश्नों का सही उत्तर न देने पर।

अंत में

यूपी स्कॉलरशिप उन बच्चों के सपने देखने और करियर बनाने के लिए बनाई गई है, जिनकी वित्तीय स्थिति या पारिवारिक आय औसत से कम है। ये छात्र उच्च शिक्षा और डिग्री प्राप्त करने के लिए यूपी छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। यूपी स्कॉलरशिप के तरीके से यूपी सरकार हर किसी के सपने को साकार करती है।

हमें उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे कि आप यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं और अपने यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र की स्थिति की जांच कैसे कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने के बाद, आप अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार भी कर सकते हैं।

पूछे जाने वाले प्रश्न

छात्रवृत्ति की अंतिम तिथि क्या है?

यूपी छात्रवृत्ति 2019-20 की अंतिम तिथि जल्दी ही अपडेट की जायगी जब इसे यूपी छात्रवृत्ति योजना विभाग द्वारा अधिसूचित किया जाएगा या यूपी सरकार द्वारा घोषित किया जाएगा।

छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, वार्षिक आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण, मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो, स्कैन किए गए हस्ताक्षर, बैंक पास बुक, शुल्क रसीद, स्टूडेंट आईडी प्रूफ, बोनाफिकेट प्रमाण पत्र।

अगर मुझे 12 वीं में 60 प्रतिशत से कम अंक मिले तो क्या मुझे यूपी स्कॉलरशिप मिल सकती है?

जी हां 12 वीं में 60% मिलने पर आप स्कॉलरशिप पा सकते हैं। वास्तव में यूपी सरकार स्कॉलरशिप आवेदन पत्र में 12 वीं कक्षा के अंक मायने  ही नहीं रखते है।

आपको बस यूपी स्कॉलरशिप के कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना है। और 12 वीं कक्षा के अंक यूपी छात्रवृत्ति के आवेदन फॉर्म को भरने के लिए पात्रता मानदंड नहीं है। हमने अपने ब्लॉग के उपरोक्त अनुभाग में यूपी छात्रवृत्ति योजना के लिए सभी पात्रता मानदंडों पर चर्चा की है।

मैं छात्रवृत्ति फॉर्म कैसे रद्द कर सकता हूं?

यदि आपने अपने यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म में कोई गलती की है और आप यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म को रद्द करना चाहते हैं तो आपको इसे रद्द करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यूपी छात्रवृत्ति योजना में आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के बाद सुधार करने का प्रावधान है।

उम्मीदवार इन सारी गलतियों का सुधार कर सकते हैं जैसे कि वर्तनी की गलती, दस्तावेज़ अपलोड नहीं किये , किसी भी आवश्यक फ़ील्ड को खाली छोड़ दिया। आवेदन जमा करने के बाद सुधार करने के लिए सीमित समय के लिए यूपी छात्रवृत्ति का पोर्टल खोला जाएगा।

सुधार करना यूपी छात्रवृत्ति अनुप्रयोगों की आवेदन की मात्रा को कम करने का तरीका है।

यूपी छात्रवृत्ति पुरानी पंजीकरण संख्या कैसे खोजें?

यदि आप यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल फॉर्म भरना चाहते हैं, जैसे कि यदि आपने पिछले वर्ष 11 वीं कक्षा का यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म भरा है और आप 12वीं कक्षा का भी यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म भरना चाहते हैं और यदि आपने पिछले वर्ष B.com 1st year का यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म भरा है और आप B.com 2nd year का यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म भरना चाहते हैं, तो फिर आपको अपना पुराना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।

और यदि आप अपना पुराना पंजीकरण नंबर भूल गए हैं और प्रिंट आउट भी खो गया है तो अपने नवीकरण आवेदन पत्र को भरने के लिए पुराने पंजीकरण नंबर को कैसे प्राप्त कर सकते हैं ।

अभी हम आपको बताएंगे कि आप अपनी पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर को कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

  • यूपी स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ scholarship.up.nic.in
  • मेनू में Student (स्टूडेंट)पर क्लिक करें और फिर New Registration (न्यू  रजिस्ट्रेशन) पर क्लिक करें।
  • अब, छात्रवृत्ति में अपनी श्रेणी का चयन करें और स्कॉलरशिप के प्रकार का  चयन करें।
  • श्रेणी चुनने के बाद, यूपी छात्रवृत्ति पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब, उन सभी सटीक विवरणों को भरें जो आपने पिछले साल भरे थे।
  • और Submit (सबमिट) पर क्लिक करे।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद एक संदेश आपको फॉर्म के शीर्ष पर दिखाई देगा जो कि है You are due for renewal category. Your old Registration number is 3234xxxxxxxxx. (यू आर डीयू फॉर रिन्यूअल केटेगरी। योर ओल्ड रजिस्ट्रेशन नंबर इज 3234xxxxxxxxx)

अब आपको अपना पुराना रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जायगा। ध्यान रखें कि यूपी स्कॉलरशिप योजना के नवीनीकरण के लिए इस पंजीकरण संख्या का उपयोग होता है ।

क्यों यूपी स्कॉलरशिप साइट काम नहीं कर रही है या यूपी छात्रवृत्ति फॉर्म में एरर (error ) आ गया है?

यदि आप UP गवर्नमेंट स्कॉलरशिप फॉर्म नहीं भर सकते हैं और आपको डिस्प्ले स्क्रीन पर एक संदेश मिलता है, We Are Sorry! Some error Occurred इसका मतलब है कि ये संदेश सर्वर एरर के कारण हो सकता है।

जब आप एप्लिकेशन फॉर्म भरते हैं, तो कभी-कभी कम्पलीट हो जाता है और कभी-कभी We are Sorry  का सन्देश दिखता है पर इसका मतलब यह नहीं है कि वेबसाइट काम नहीं कर रही है या फॉर्म नहीं भरा जा सकता है। इसका मतलब है कि आपका आवेदन फॉर्म भरा जा सकता है, लेकिन सर्वर पर बहुत अधिक ट्रैफिक आता है, इसलिए आप फॉर्म नहीं भर पा रहे है।

जब एक ही समय में बहुत सारे छात्र आवेदन पत्र भरते हैं, तो सर्वर बहुत भारी हो जाता है और उस ट्रैफ़िक का भार नहीं उठा पता है इसलिए We Are Sorry! Some error Occurred सन्देश स्क्रीन पर शो होता है।

उम्मीदवार को सुबह 11 बजे से पहले और शाम 6 बजे के बाद यूपी सरकार छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म भरने का प्रयास करना होगा, अगर उन्हें we are sorry एरर मिल रही है तो । क्योंकि उस समय सर्वर लोड या ट्रैफिक बहुत कम होता है।



Leave a Reply